Hindi Grammar PDF (हिन्दी ग्रामर PDF) Hindi Vyakaran PDF Book Download करें

Hindi Grammar PDF: Hello Students, Welcome Back On upsarkarinaukri.com if you learn something everyday from our site. So you will know that here we bring new notes for you to prepare for a competitive exam which is helpful in all competitive exams along with all One Day Exams. In the same way, today we have brought Hindi Grammar Book PDF for you. Which you can download with the download button given below. As you know that Hindi is such a subject which comes in every competitive exam. That is why today we have brought Hindi Vyakran PDF. These notes appear in SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC MTS, Police, Railway, Bank and other competitive exams.

Hindi-Vyakran-PDF

अगर आप हमारी साईट से प्रतिदिन कुछ सीखते हैं. तो आपको पता ही होगा यहाँ हम आपके लिये प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराने के लिए नए Notes से लेकर आते हैं जो सभी One Day Exams के साथ सभी Competitive Exams में Helpful होता है. ठीक उसी तरह आज भी हम आपके लिए Hindi Grammar Book PDF  लेकर आये हैं. जिसको आप नीचे दिए गए download बटन से Download कर सकते हैं. जैसा की आप जानते हैं कि हिंदी एक ऐसा विषय है जो हर प्रतियोगी परीक्षा में आता है. इसीलिए आज हम Hindi Vyakran PDF लेकर आये हैं. ये Notes SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC MTS, Police, Railway, Bank और भी बाकी प्रतियोगी परीक्षाओं में आते हैं

Hindi Grammar PDF Book 2020 (हिंदी व्याकरण)

Book Summary – हिंदी व्याकरण की Complete जानकारी इस बुक में दी गई है. इस किताब तो आपके साथ शेयर करने का कारण है क्युकी बहुत से छात्रों ने इस किताब को पसन्द किया है लोकप्रिय हिंदी व्याकरण सभी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए एक अनिवार्य गाइड है। यह एक व्यापक पुस्तक भी है जो किसी भी सामान्य परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए उपयोगी होती है। यह उन छात्रों के लिए जरूरी है जो अपने हिंदी व्याकरण और रचना को सीखना और सुधारना चाहते हैं।

आज-कल व्याकरण पर बाजार में अनेक पुस्तकें उपलब्ध हैं। लेकिन फिर भी हमें इन पुस्तकों को लिखने की आवश्यकता इसलिए महसूस हुई क्योंकि जब भी कोई छात्र यह प्रश्न करता है कि वह हिन्दी व्याकरण के लिए कौन सी किताब को पढ़े तो हम उसे कोई प्रमाणित पुस्तक का नाम नहीं बता पाते। कुछ पुस्तकें है भी तो वह विद्यार्थियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर नहीं लिखी गई हैं तथा बहुत ही विस्तार पूर्वक लिखी गई है। जिन्हें पढ़ने के बाद छात्र उब जाते है तथा व्याकरण की कोई बात समझ नहीं पाते।

ऐसी परिस्थिति में छात्रों के लिए ऐसी पुस्तक की नितान्त आवष्यकता थी जिसकी भाषा सरल, विवेचन स्पश्ट और विषय का प्रतिपादन संक्षिप्त रूप में किया गया हो। Vyakaran की कुछ ऐसी ही books का संग्रह आपको डाउनलोड करने के लिए दिया जा रहा हैं। इन्हें पढ़ने के लिए नीचे दिये गये लिंकों पर क्ल्कि करके download करें-

किसी भी राष्ट्र की पहचान उसकी भाषा और उसकी संस्कृति से होती है प्रत्येक देश की अपनी विशेष  भाषा और संस्कृति होती है । आज हम अपने देश भारत की राजभाषा हिंदी के बारे में बात करते हैं।

14 सितंबर पूरे भारत देश में हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। हिंदी दिवस एक ऐसा अवसर है जो यह बताता है कि भारत की भाषा कितनी समृद्ध है और यह भारत को एकसूत्र में बाँधे रखने का माध्यम भी है।

हिंदी का जन्म देवभाषा संस्कृत से हुआ है तथा हिंदी शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के ‘सिन्ध’ शब्द से हुई मानी जाती है। संस्कृत की ‘स’ ध्वनि फ़ारसी में ‘ह’ बोली जाती है, जैसे- सप्ताह को हफ़्ताह आदि। सिन्धु नदी के क्षेत्र में आने के कारण ईरानी लोग सिंधु न कहकर हिन्दू कहने लगे। इसी तरह सिंधी से हिंदी, सिंध से हिंद और हिंदुस्तानी आदि शब्द अस्तित्व में आते गए। हिंदी शब्द का अर्थ है—‘हिंद का’। आगे चलकर यह शब्द ‘हिंदी की भाषा’ के अर्थ में प्रयुक्त होने लगा।

भारत में लाखों लोग हिंदी भाषा का प्रयोग अपनी प्रथम भाषा के रूप में करते हैं। हिंदी का व्याकरण प्राचीन भाषा का अनुसरण करता है। हिंदी का व्याकरण बहुत समृद्ध है तथा नियमानुसार प्रयोग में लाया जाता है। हिंदी में संज्ञा शब्दों के लिंग होते हैं तथा विशेषण और क्रियाएँ लिंग के अनुसार ही बदलती हैं।

हिंदी विश्व में सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। हिंदी भारत के अलावा नेपाल, गुयाना, त्रिनिडाड और टोबैगो, सूरीनाम, फिजी और मॉरीशस में भी बोली जाती है। हिंदी और नेपाली एक ही लिपि  में लिखी जाती हैं –- “देवनागरी”। हिंदी भाषा उच्चारण पर आधारित है इसका अर्थ है कि यह जैसे बोली जाती है, वैसे ही लिखी जाती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, ने अन्य कई भाषाओं के साथ-साथ अमरीकी-भारतीयों की मूल भाषा के रूप में हिंदी को प्राथमिक स्कूल से स्नातक स्तर तक के पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए सहमति दी थी। अमेरिकी सरकार अमेरिकी स्कूल और कॉलेजों में हिंदी सिखाने के लिए अनुदान भी प्रदान करती है।

अँगरेज़ी के कई शब्द हिंदी से प्राप्त किए गए हैं, जैसे– चटनी, लूट, बंगला, गुरु, जंगल, कर्म, योग, ठग, अवतार इत्यादि। आज संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा संस्थानों सहित पूरे विश्व के कई विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई व सिखाई जाती है।

गूगल के अनुसार अब इंटरनेट पर भी हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग होने लगा है। पिछले कुछ दशकों में हिंदी के वेब पोर्टल अस्तित्व में आए हैं तभी से इंटरनेट पर हिंदी ने अपनी छाप छोड़नी प्रारंभ कर दी है  जो अब रफ्तार पकड़ चुकी है। हिंदी उन सात भारतीय भाषाओं में से एक है जिसका उपयोग वेब यूआरएल बनाने के लिए किया जा सकता है।

हिंदी व्याकरण (Hindi Vyakaran Book)

व्याकरण- व्याकरण वह विद्या है जिसके द्वारा हमे किसी भाषा का शुद्ध बोलना, लिखना एवं समझना आता है।

भाषा की संरचना के ये नियम सीमित होते हैं और भाषा की अभिव्यक्तियाँ असीमित। एक-एक नियम असंख्य अभिव्यक्तियों को नियंत्रित करता है। भाषा के इन नियमों को एक साथ जिस शास्त्र के अंतर्गत अध्ययन किया जाता है उस शास्त्र को व्याकरण कहते हैं।

वस्तुतः व्याकरण भाषा के नियमों का संकलन और विश्लेषण करता है और इन नियमों को स्थिर करता है। व्याकरण के ये नियम भाषा को मानक एवं परिनिष्ठित बनते हैं। व्याकरण स्वयं भाषा के नियम नहीं बनाता। एक भाषाभाषी समाज के लोग भाषा के जिस रूप का प्रयोग करते हैं, उसी को आधार मानकर वैयाकरण व्याकरणिक नियमों को निर्धारित करता है। अतः यह कहा जा सकता है कि-

व्याकरण वह शास्त्र है, जिसके द्वारा भाषा का शुद्ध मानक रूप निर्धारित किया जाता है।

व्याकरण के प्रकार

(1) वर्ण या अक्षर
(2) शब्द
(3)वाक्य

व्याकरण के अंग :

व्याकरण हमें भाषा के बारे में जो ज्ञान कराता है उसके तीन अंग हैं- ध्वनि, शब्द और वाक्य।  व्याकरण में इन तीनों का अध्ययन निम्नलिखित शीर्षकों के अंतर्गत किया जाता है-
(1) ध्वनि-विचार (2) पद-विचार (3) वाक्य-विचार

Contents:

  1. संधि विच्छेद
  2. अलंकार
  3. पर्यायवाची शब्द
  4. संज्ञा
  5. समास
  6. हिंदी मुहावरे और अर्थ
  7. हिंदी वर्णमाला
  8. उपसर्ग
  9. प्रत्यय
  10. लिंग
  11.  भाषा, लिपि और व्याकरण
  12. वचन
  13. सर्वनाम
  14.  क्रिया
  15. विशेषण
  16. कारक
  17. काल
  18. क्रिया विशेषण
  19. विलोम शब्द हिन्दी
  20. समुच्चयबोधक
  21. संबंधबोधक
  22. विस्मयादिबोधक
  23. वाक्यांश के लिए एक शब्द
  24. हिंदी गिनती
  25. भिन्नार्थक शब्द
  26. अव्यय
  27. भाववाचक संज्ञा
  28. तत्सम और तद्भव शब्द
  29. रस
  30. छंद
  31. निबंध
  32. पत्र लेखन

About Hindi Grammar Book PDF 2020

Book Name Hindi Grammar Book PDF
Quality Excellent
Format PDF
Size 7 MB
Author Harish Academy
Pages 47 Page
Language Hindi हिन्दी

Download Hindi Vyakaran 2020 PDF In Hindi

Note – यह अंग्रेजी बोलने वाले देश में बढ़ रहे बच्चे के लिए हिंदी मजेदार सीखता है। इस पुस्तक का ध्यान पहेलियों, गतिविधियों और खेलों की एक श्रृंखला के माध्यम से हिंदी व्याकरण की मूल बातें पढ़ाने पर है। लक्ष्य, श्रृंखला की अन्य दो गतिविधि पुस्तकों में, दिलचस्प गतिविधियों के माध्यम से बुनियादी अवधारणाओं को सीखना है। इस पुस्तक में अभ्यास का उपयोग करके खुद को हिंदी व्याकरण सिखाएं। व्याकरण वास्तव में एक दिलचस्प विषय हो सकता है।Hindi Grammar PDF को Download करने के लिए नीचे दिए गए Download Button को दबाये.

आशा करते हैं Hindi Grammar PDF आपको पसंद आई होगी. और आपके आने वाले Competitive Exams में बहुत उपयोगी साबित होगी. इस पुस्तक को Social Media पर Share ज़रूर करें.

2 Comments

Leave a Comment