Rakesh Yadav Class Notes Of Reasoning PDF In Hindi

Rakesh Yadav Class Notes Of Reasoning PDF: Hello Students, आप सभी का Upsarkarinaukri.com पर स्वागत है. हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं. प्रतिदिन की तरह आज भी हम आपके लिए नए PDF Notes लेकर आये हैं. जिसका नाम Rakesh Yadav Class Notes Reasoning In Hindi PDF है ये Hindi Reasoning PDF Book सभी Competitive Exams जैसे SSC, BANK एवं RAILWAY,2020 POLICE आदि में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. राकेश यादव सर की ये PDF Book हजारो छात्रों की पसंद है इसलिए यहाँ आपको Provide करायी जा रही है.

Rakesh Yadav Reasoning Class Notes

Rakesh Yadav Class Notes Of Reasoning PDF

यहाँ शेयर किये गए Reasoning के सभी Chapter हर प्रतियोगी परीक्षाओं में आपके काम आएंगे क्युकी इन्हें काफी अध्यन के बाद बनाया गया है इसके कुछ Topics को हमने List बना कर नीचे लिख दिया है. जिससे सभी छात्रो को ये समझने में आसानी हो जाए की इस PDF book में क्या क्या है. दोस्तों इससे पहले भी हमने Kiran SSC Reasoning Book का PDF Share किया था जो बहुत छात्रो को पसंद आया है

रीजनिंग में अगर आपका कॉन्सेप्ट क्लियर है, तो आप धड़ल्ले से क्वैश्चंस सॉल्व करते जाएंगे। अगर ऐसा नहीं है, तो आप आसान सवालों में भी उलझकर रह जाएंगे।

Topics Under Rakesh Yadav Reasoning PDF

These notes are very useful for all competitive exams, especially for SSC exams. In this PDF you will find Rakesh Yadav reasoning class notes PDF completely. Methods etc. mentioned by Rakesh sir. Here we are making a list of all the topics available in this pdf so that you all can get more information-

  1. लुप्त संख्या (Missing Number)
  2. श्रृंखला पुनरावृत्ति (Repeated Series)
  3. सादृश्यता (Analogy)
  4. वेन आरेख (Venn Diagram)
  5. रक्त सम्बन्ध (Blood Relation)
  6. सांकेतिक भाषा (Logical Arrangement Of Words)
  7. बैठक व्यस्थाक्रम (Sitting Arrangement)
  8. पद व्यस्थाक्रम (Ranking Arrangement)
  9. पासा (Dice)
  10. घन और घनाभ Cube And Cuboid
  11. कैलेन्डर Calendar
  12. संख्या श्रेणी Number Series
  13. सांकेतिक समीकरण Coded Equation
  14. दिशा परिक्षण Direction Test
  15. घड़ी Clock
  16. आकृतियों की गणना Counting Of Figures
  17. वर्णमाला पर आधारित समस्याएं Problems Based On Alphabet
  18. क्रमबद्धता Sequence Test
  19. न्याय निगमन (Justice incorporation)
  20. दर्पण प्रतिबिम्ब Mirror Image
  21. जल प्रतिबिम्ब Water Image

Here above we have made a list of all the chapters available in this book. The book is very useful for all the exams. We hope that you can all download it from below, we will make it from the list so that you can easily get an idea. What is going to be read in these notes?

Reasoning का मतलब तर्कशक्ति से है। ऐसी शक्ति जो की सोच विचार का अनुमानित शक्ति से होता है। परीक्षा की द्रष्टि से देखा जाये तो परीक्षा में आने वाले ऐसे सवाल जो की सिर्फ आपके दिमाग से ही हल होते है वो तर्कशक्ति वाले प्रश्न होते है।

अगर हम आपको साधारण शब्दों में समझाने की कोशिश करे तो कोई व्यक्ति आपसे कोई पहेली पूछता है और आप इस पहेली को सुलझाने में कितना समय लगायेंगे और जिस शक्ति से आप उस पहेली के बारे में सोचेंगे और समझेंगे उस शक्ति को तर्कशक्ति कहा जाता है।

यहाँ तर्कशक्ति के एक उदहारण यहाँ दिया है। ⇒ Reasoning Question in Hindi

‘मछली’ जैसे जल से सम्बन्धित है= वैसे ही ‘चिड़िया’ किससे सम्बन्धित है ?

  • (A) आकाश
  • (B) वायु
  • (C) जल
  • (D) भोजन

इस सवाल को पढने के बाद आप इसका उत्तर तो दे देंगे पर आपको ये समझना होगा की रीजनिंग (Reasoning) में आपको पुराने अनुभव के आधार पर तर्कशक्ति के प्रश्न को हल कर सकते है।

Rakesh Yadav की Book से Reasoning की तैयारी कैसे करें

Analyze And Observe 

पिछले कुछ वर्षो के क्वैश्चन पेपर्स सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें। हर क्वैश्चन को अच्छी तरह एनालाइज और ऑब्जर्व करें। हर क्वैश्चन का अपना एक पैटर्न होता है। किसी न किसी बेसिक स्ट्रक्चर पर पूरा क्वैश्चन बनाया गया होता है। इस स्ट्रक्चर को समझें।

Use Common Sense

रीजनिंग बेस्ड सभी क्वैश्चंस मेंटल लेवल चेक करने के लिए होते हैं। चाहे जितनी भी टेक्निक्स यूज कर लें, आखिरकार कॉमनसेंस ही काम आता है। जरा-सी लापरवाही या चूक से पूरा सवाल ही गलत हो सकता है।

Question ध्यान से पढ़ें

कई बार आसान सवाल को भी इतना घुमाकर पूछा जाता है कि अगर आपने उसे पढ़ने में जरा भी असावधानी दिखाई, तो आप मा‌र्क्स और टाइम दोनों वेस्ट कर देंगे।

relate all letters

कोडिंग के पार्ट में मुख्य रूप से अक्षर, कॉमन लेटर, लेटर नंबर आदि के मुताबिक कोडिंग-डिकोडिंग के कुछ क्वैश्चंस होते हैं। इसमें ऑब्जर्वेशन और एनालिसिस पावर होना जरूरी है।

डायग्राम और ग्राफ की मैपिंग

इन पर बेस्ड 4-5 क्वैश्चंस पूछे जाते हैं। इनका आंसर ऑप्शंस में से तलाशना होता है। पहले इनको अच्छी तरह समझें। उनके संबंधोंपर नजर दौड़ाएं। इसके बाद ऑप्शंस में से आंसर ढूंढें।

डाटा में रिलेशंस ढूंढें

उम्र और रिलेशंस बेस्ड क्वैश्चंस में डाटा का खेल होता है।?डाटा एनालाइज करें, कन्क्लूजन निकालें, फिर आंसर दें। इसका एक ही तरीका है, रेगुलर प्रैक्टिस।

कन्फ्यूजंस पहले ही दूर कर लें

जहां भी प्रॉब्लम हो, अपने सीनियर्स या टीचर से एडवाइस लें। कन्फ्यूजन जितनी जल्द हो, दूर कर लें, क्योंकि एग्जाम टाइम में टेंशन से पेपर खराब हो सकता है।

समय पहले ही तय कर लें

परीक्षा में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों को रीजनिंग के लिए आवश्यक समय अपनी तैयारी के अनुसार पहले ही निर्धारित कर लेना चाहिए। अगर इसमें तैयारी अच्छी है तो एक सवाल पर आधा मिनट देना ही ठीक रहेगा। तैयारी अगर सामान्य है तो एक सवाल पर एक मिनट तक लगा सकते हैं और अगर तैयारी है ही नहीं तो फिर रीजनिंग को सबसे बाद में ही हल करने की रणनीति बनाकर चलें नहीं तो सवालों में फंसकर आप इतना समय व्यर्थ कर देंगे कि बाकी के आते हुए सवालों को हल करने के लिए शायद समय ही नहीं बचेगा।

सवाल सही पढें

रीजनिंग के प्रश्न आपकी तर्कशक्ति और संचेतना को जांचने के लिए होते हैं इसलिए कई बार आसान सवाल को भी इतना धुमाकर पूछा जाता है कि अगर आपने उसे पढऩे में जरा भी गंभीरता कम की तो आप अपना अंक और समय दोनों व्यर्थ कर देंगे। रक्त संबंध और उम्र संबंधी सवालों में कई बार ऐसी भाषा का प्रयोग किया जाता है जो बड़ों-बड़ों को उलझा कर रख देती है।

Logic से रीजनिंग में स्कोर करें 

अभी तक के रुझान के मुताबिक इस तरह के क्वैश्चंस ज्यादा पूछे जाते हैं :

  1. Statement Based
  2. Decision Making
  3. Number Series
  4. Alphabet Series
  5. Test Of Direction
  6. Coding And Decoding
  7. Number Ranking
  8. Arithmetic Reasoning
  9. Age Based
  10. Blood Relation Based
  11. Decision Logic Based
  12. Non Verbal Reasoning
  13. Picture Based Reasoning
  14. Grouping Identical Figure

Success Tips

-हर चैप्टर का कॉन्सेप्ट क्लियर करें।

-अच्छी तरह ऑब्जर्व और एनालाइज करें।

-मुश्किल चैप्टर्स की ज्यादा प्रैक्टिस करें।

-स्पीड और एक्यूरेसी पर ध्यान दें।

-क्वैश्चंस को पढ़कर इमेजिन करें।

-कॉमन सेंस का ज्यादा यूज करें।

-फॉर्मूले को माइंड मैप बनाकर याद करें।

माइंड में कैलकुलेशन करें

इस एग्जाम में टाइम बहुत कम होता है, इसलिए लंबे-लंबे कैलकुलेशन की बजाय क्विकर मेथड सीखना चाहिए। कागज-कलम की बजाय माइंड में ही कैलकुलेशन करने की हैबिट डालें। इसके लिए किसी अच्छे टीचर या कोचिंग की मदद लें। आपने स्पीड बना ली, फिर सक्सेस मिलनी तय है।

Download Rakesh Yadav Reasoning Class Notes PDF In Hindi

Note: राकेश यादव सर के के रीजनिंग के नोट्स का PDF Download करने के लिए नीचे दिए गए Download Button को दबाएँ.

Click Here To Download

ऊपर दिए गए बटन से आप Rakesh Yadav Class Notes Reasoning PDF को डाउनलोड कर सकते हैं. आशा करते हैं. ये Magazine आपकी पढाई में बहुत उपयोगी होंगे. इसी तरह की अपडेट पाने के लिए आप Upsarkarinaukri.com को subscribe कर लें. और ये पत्रिका अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Leave a Comment